Delhi Rain Update: दिल्ली-NCR में मौसम मेहरबान, आंधी के साथ हुई तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी


Delhi: लगता है मई महीना का अंत सुहावने मौसम के साथ होने वाला है। दिल्ली-नोएडा में एक बार फिर से मौसम ने करवट ली। राजधानी दिल्ली में मंगलवार को कई इलाकों में तेज तूफान के साथ जमकर बारिश हुई। बारिश की वजह से तापमान का स्भीतर भी नीचे आ गया है। इसके अलावा दिल्ली-नोएडा के कई इलाकों में बिजली गुल होने की भी खबर है। बता दें कि मंगलवार सुबह से ही दिल्ली-NCR में बादल छाए हुए थे। मौसम में हुए बदलाव से लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

बता दें कि दिल्ली-NCR में बारिश होने से कुछ देर पहले ही मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की थी। मौसम विभाग ने मंगलवार दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में पहले ही आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई थी। मौसम विभाग ने बुधवार तक तेज हवाओं के साथ बारिश व ओले गिरने का येलो अलर्ट भी जारी किया है।

इस वजह से हो रही है बारिश

एक नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में मौसम हर दिन रंग बदल रहा है। कभी धूप निकलती है कभी तेज हवाओं के साथ बारिश होने लगती है। शनिवार, रविवार व सोमवार के बाद मंगलवार को भी दोपहर में आसमान में बादलों ने डेरा डाल लिया और 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चली। कई इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश भी हुई। 

31 मई तक बना रहेगा मौसम का ऐसा मिजाज

मौसम विभाग के उपमहानिदेशक डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि मई के महीने में सामान्य 30.7 मिमी बारिश होती है लेकिन अब तक 77.7 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी है। डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि एक और पश्चिमी विक्षोभ दस्तक दे रहा है। मौसम का ऐसा मिजाज 31 मई तक बना रहेगा। इस कारण से तापमान भी 35-36 डिग्री के आसपास ही रहेगा। 

गर्मी के साथ प्रदूषण का स्तर भी आया नीचे

दिल्ली-एनसीआर में मौसम के करवट लेने के बाद प्रदूषण का स्तर नीचे आ गया है। बारिश के चलते कई इलाकों का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) मध्यम श्रेणी में पहुंच गया है। इससे दिल्ली-एनसीआर की हवा साफ हुई है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन