PM Kisan : क‍िसानों के पास आज और कल का दिन बाकी, इस काम से चूके तो नहीं म‍िलेगा 1 भी रुपया


 

PM Kisan installment e-KYC : देश के करोड़ों क‍िसान पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 14वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं. 14वीं क‍िस्‍त के 2000 रुपये को इसी महीने क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर क‍िया जाना है. लेक‍िन जैसा सरकार की तरफ से बार-बार कहा जा रहा है क‍ि क‍िस्‍त का पैसा उन्‍हीं क‍िसानों को म‍िलेगा, ज‍िनका E-Kyc और Land Verification का काम पूरा हो गया होगा. ऐसे में जरूरी है क‍ि आप समय से अपना E-Kyc पूरा करा लें.


PM किसान के ल‍िए ई-केवाईसी कराने की अंतिम तिथि (E-Kyc last date) 15 जून है. इस ह‍िसाब से e-KYC कराने के ल‍िए महज दो द‍िन का समय बाकी है. सरकार ज्‍यादा से ज्‍यादा क‍िसानों का e-KYC पूरा होने के बाद क‍िसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर करने के मूड में है. इसी के मद्देनजर कई ज‍िलों में ज‍िलाध‍िकार‍ियों की तरफ से ब्‍लॉक स्‍तर पर कैंप लगागार क‍िसानों का ई-केवाईसी (e-KYC) क‍िया जा रहा है. सरकार की तरफ से पीएम क‍िसान योजना के तहत पात्र क‍िसानों को सालाना 6 हजार रुपये द‍िये जाते हैं.


E-KYC ऑनलाइन कैसे Update करें

-पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

- यहां दाह‍िने तरफ द‍िए गए ईकेवाईसी ऑप्‍शन पर क्लिक करें.

- यहां आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें, अब सर्च पर क्लिक करें.

- अब आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें.

- ओटीपी के ल‍िए क्‍ल‍िक करें और द‍िए गए स्‍पेस पर ओटीपी दर्ज करें.


इसके अलावा अगर आप PM किसान न‍िध‍ि के ल‍िए आवेदन कर चुके हैं तो पैसा आने के ल‍िए आपका नाम Benificiary List में होना जरूरी है. बेनेफिशियरी लिस्ट में आपका नाम तब ही होगा, जब आपका रजिस्ट्रेशन होगा. 


आइए जानते हैं Benificiary List में नाम कैसे चेक करें?


सबसे पहले पीएम किसान के पोर्टल पर जाएं.- यहां 'फॉर्मर कार्नर' के तहत 'बेन‍िफ‍िश‍ियरी ल‍िस्‍ट' पर क्लिक करें.- अब राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक, गांव का चयन करें.- रिपोर्ट प्राप्त करने के ल‍िए टैब पर click करें.


द भारत ख़बर डॉट कॉम

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन