Delhi : पुराने किले की खुदाई में मिलीं भगवान विष्‍णु, गणेश और लक्ष्‍मी की मूर्तियां

 


Purana Quila Delhi : दिल्ली के पुराना किला में तीसरे फेज़ की खुदाई का काम चल रहा है. खुदाई का उद्देश्य महाभारत के अंशों को ढूंढना है. खुदाई वाली जगह को इंद्रप्रस्थ एक्‍सकेवेशन साइट नाम दिया गया है. दिल्ली में 1969 में पहले फेज़ की खुदाई हुई थी. फिर 2013-14 और 2017-18 में दूसरे फेज़ की खुदाई हुई था और अब इस साल जनवरी 2023 में तीसरे फेज़ की खुदाई चल रही है.


पुराना किला में खुदाई के दौरान अभी तक 2500 साल पुराना इतिहास मिला है. यहां 9 लेवल का कल्‍चर मिला है, जिसमें मौर्य से मुगल काल तक का इतिहास शामिल है. मंगलवार को केंद्रीय टूरिज्म मंत्री जी किशन रेड्डी पुराना किला में खुदाई वाली जगहों का जायजा लेने के लिए पहुंचे. मंत्री किशन रेड्डी ने बताया कि खुदाई के दौरान बैकुंठ विष्णु, गज लक्ष्मी, भगवान गणेश की मूर्ति, राजमुद्रा, अलग अलग समय के सिक्के, इंसान और जानवरों की हड्डियां मिली हैं. साथ ही लोग समय-समय पर यहां जीवन व्यतीत कर रहे थे, इसके साक्ष्य भी मिले हैं.

बताया जा रहा है कि जहां खुदाई चल रही है, ये जगह पांडवों के 5 गांवों में से एक है. सरकार इसे स्पेशल ट्रीट करते हुए खुदाई का काम आगे बढ़ाएगी. एक्सपर्ट और यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यहां खुदाई की रिसर्च में शामिल हो रहे हैं. खुदाई के काम में अब तेजी लाई जा रही है. 


द भारत खबर डॉट कॉम

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन