LPG Gas Cylinder News: घरेलू एलपीजी सिलिंडर की कीमतों में 200 रुपए की कटौती को कैबिनेट मंजूरी, उज्जवला स्कीम वालों को ₹400 का फायदा


Natiional/Delhi News: गैस उपभोक्ताओं के लिए ओनम और रक्षाबंधन के मौके पर गैस सिलेंडर के दाम में बड़ी कटौती की गई है. देशभर के सभी उपभोक्ताओं के लिए ये बड़ी छूट है. उज्जवला योजना के तहत सिलेंडर लेने वालों को दोहरी खुशखबरी दी है. मोदी सरकार ने मंगलवार को LPG सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपए की कटौती को मंजूर कर लिया है. कैबिनेट में आज इसे मंजूरी दी गई. 30 अप्रैल से नई दरें लागू होंगी. इससे करीब 30 करोड़ ग्राहकों को फायदा होगा. वहीं, 75 लाख महिलाओं को उज्जवला के तहत नए कनेक्शन दिए जाएंगे.

सरकार पिछले कई दिनों से रसोई गैस कीमतों की समीक्षा कर रही थी. अब कैबिनेट ने बड़ी छूट दे दी है. इसके अलावा उज्जवला के तहत इसमें अतिरिक्त फायदा मिलेगा. 200/सिलेंडर की कटौती को मंजूरी दी गई है. इसका फायदा आम गैस उपभोक्ताओं को तो मिलेगी ही, साथ ही उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर लाभार्थियों को मिलेगा. उज्जवला लाभार्थियों को 400 रुपए का फायदा होगा. क्योंकि, उज्जवला योजना के तहत 200 रुपए की सब्सिडी पहले ही मिलती है.

इस फैसले के बाद राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर की लागत बुधवार से 903 रुपये होगी, जो अभी 1,103 रुपये है. उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर अब 703 रुपये में मिलेगा.

बता दें कि सरकार उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में 75 लाख नये एलपीजी कनेक्शन देगी. इससे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन