Russia Luna-25 Crash Updates : अचानक संपर्क टूट गया था, लैंडिंग से पहले ही ये क्रैश हो गया



Russia Luna-25 Crash Updates : रूस के मिशन मून को उस वक्त बड़ा झटका लगा जब उसका लूना-25 चांद (Moon) की सतह पर उतरने से पहले ही क्रैश हो गया. रूस की स्पेस एजेंसी रोस्कोस्मोस (Roscosmos) ने लूना-25 के क्रैश होने की पुष्टि की है. लूना-25 को सोमवार 21 अगस्त यानि आज चांद पर लैंडिंग करनी थी, लेकिन लैंडिंग से पहले ही ये क्रैश हो गया. शनिवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 2:57 बजे लूना-25 के साथ अचानक संपर्क टूट गया था. जिससे इसकी लैंडिंग को लेकर संशय पैदा हो गया था. 


रूसी स्पेस एजेंसी ने अपने शुरुआती निष्कर्षों में बताया है कि ये ऑर्बिट बदलते समय असामान्य स्थिति में आ गया और इस वजह से ठीक ढंग से ऑर्बिट बदल नहीं सका. जानकारी के मुताबिक़ लूना-25 एक अप्रत्याशित ऑर्बिट में चला गया था और चंद्रमा की सतह के साथ टकराव के कारण ये क्रैश हो गया. प्री-लैंडिंग के लिए ऑर्बिट में भेजने के लिए थ्रस्ट जारी किया गया था. तभी ऑटोमैटिक स्टेशन पर इमरजेंसी हालात पैदा हुए और मिशन का मैन्यूवर पूरा नहीं हो पाया. रोस्कोस्मोस ने इस मामले की जांच के लिए आयोग गठित करने की बात कही है. जून में रोस्कोस्मोस के प्रमुख यूरी बोरिसोव ने इस मिशन के जोखिमों को स्वीकार करते हुए सफलता की लगभग 70 प्रतिशत संभावना का अनुमान लगाया था.


आपके बता दें कि रूस ने करीब 50 सालों के बाद चांद पर जाने का मिशन लॉन्च किया था. लूना-25 को 11 अगस्त को लॉन्च किया गया था. 800 किलोग्राम वजनी लूना-25 यान को चंद्रमा के साउथ पोल पर सॉफ्ट लैंडिंग करनी थी जहां अभी तक कोई नहीं पहुंचा है. इसे चांद की सतह पर एक साल तक मिट्टी के नमूने कलेक्ट करने और पानी की खोज जैसे काम करने थे.


वहीं, इसी बीच रविवार को भारत के चंद्रयान-3 मिशन के लैंडर मॉड्यूल (एलएम) को कक्षा में थोड़ा और नीचे सफलतापूर्वक पहुंचा दिया गया है. इसके अब 23 अगस्त को शाम छह बजकर चार मिनट पर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने की उम्मीद है. आपको बता दें कि चंद्रयान-3 को 14 जुलाई को लॉन्च किया गया था.


द भारत ख़बर डॉट कॉम

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन