International News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 7 सितंबर से भारत दौरे पर: G-20 समिट से 2 दिन पहले आएंगे, 4 दिन रहेंगे

 


G-20 Summit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन G-20 समिट के लिए दो दिन पहले 7 सितंबर को भारत पहुंचेंगे। ऐसा पहली बार होगा, जब कोई अमेरिकी प्रेसिडेंट चार दिन भारत में रहेगा। G-20 समिट 9 और 10 सितंबर को होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की यह पहली भारत यात्रा है। महत्वपूर्ण बात यह है कि जो बाइडेन इंडोनेशिया में होने वाली आसियान समिट में हिस्सा नहीं लेंगे।  व्हाइट हाउस ने मंगलवार देर रात बताया कि आसियान में बाइडेन की जगह वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस शिरकत करेंगी।

व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि प्रेसिडेंट बाइडेन G20 समिट शुरू होने से दो दिन पहले ही भारत पहुंच जाएंगे और यह दौरा मोटे तौर पर चार दिन का होगा। इस दौरान बाइडेन और प्रधानमंत्री दो बार बातचीत कर सकते हैं।

अमेरिकी सरकार इस दौरे को काफी अहमियत दे रही है। इस दौरान ट्रेड और डिफेंस के अलाव साइबर सिक्योरिटी से जुड़े कुछ अहम समझौते हो सकते हैं। 2026 में G-20 समिट अमेरिका में होगी। प्रधानमंत्री मोदी प्रेसिडेंट बाइडेन को इसकी अध्यक्षता सौंपेंगे।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, व्हाइट हाउस के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर जेक सुलिवन ने बताया कि बाइडेन के इस दौरे के दौरान रूस-यूक्रेन युद्ध, क्लाइमेट चेंज और गरीबी से निपटने के लिए विश्व बैंक क्षमता बढ़ाने पर चर्चा होगी। जी-20 समिट के दौरान भारत-अमेरिका के बीच बिजनेस और डिफेंस के अलावा साइबर सिक्योरिटी से जुड़े कुछ अहम समझौते हो सकते हैं।

यूरोपियन यूनियन मिलकर G-20 का निर्माण करते है। इसमें 20 देशों के अध्यक्षों की वार्षिक बैठक होती है जिसको G-20 शिखर सम्मेलन के नाम से जाना जाता है। इस सम्मेलन में सभी देशों के मुख्य विषय यानी आतंकवाद, आर्थिक परेशानी, ग्लोबल वॉर्मिंग, स्वास्थ्य और अन्य जरूरी मुद्दों पर चर्चा की जा



G-20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, जर्मनी, फ्रांस, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्कीये, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

PM मोदी 20 जून को तीन दिन के राजकीय दौरे पर अमेरिका गए थे। उनका ये दौरा कई मायनों पर अहम रहा। जेट इंजन, ड्रोन खरीद, स्पेस मिशन और भारत में चिप बनाने से जुड़े कई समझौते दोनों देशों के बीच हुए थे। इस दौरे के दौरान PM मोदी ने अमेरिका की संसद को संबोधित किया था। भारत और अमेरिका के रिश्तों पर बोलते हुए PM मोदी ने कहा था- AI का मतलब है, अमेरिका और इंडिया।



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन