Nipah Virus: केरल में निपाह वायरस से अब तक 4 केस, 2 की मौत, 4 जिलों में अलर्ट:7 कंटेनमेंट जोन बनाए, मास्क जरूरी

 


Kerala: कोझिकोड में निपाह वायरस से दो मौतों के बाद अस्पतालों में मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। आइसोलेशन वार्ड के बाहर नो एंट्री के साइन बोर्ड भी लगाए गए हैं। 

निपाह वायरस के लक्षण

निपाह वायरस के लक्षण दो से तीन दिन में दिखने लगते हैं. इसके शुरुआती लक्षणों में बुख़ार और सिरदर्द शामिल है.

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने किया पोस्ट 

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘‘कोझिकोड जिले में निपाह वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है. इसके कारण दो लोगों की मौत हो गई. जिन चार लोगों की नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए थे, उनमें से दो में निपाह संक्रमण की पुष्टि हुई है, जबकि दो की रिपोर्ट निगेटिव आई है. ’’

क्या होता है निपाह वायरस?

निपाह वायरस चमगादड़ की लार से फैलता है. इंसानों में ये संक्रमण चमगादड़ का खाया फल खाने से फैलता है. इंसान से इंसान में भी इसका संक्रमण होता है. संक्रमित सदस्य से परिवार के दूसरे सदस्यों में फैल सकता है.


राज्य हैल्थ मिनिस्टर वीना जॉर्ज ने दी जानकारी

कोझिकोड में संवाददाताओं से राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि निपाह से संक्रमित लोगों में से नौ साल का एक लड़का भी है. उन्होंने कहा, ‘‘जिस व्यक्ति की कल मौत हो गई, उसके और नौ साल के लड़के सहित इलाज करा रहे दो अन्य लोगों के नमूने में संक्रमण की पुष्टि हुई है.'' जॉर्ज ने बताया कि इसके अलावा 30 अगस्त को पहले मामले में संक्रमण के कारण एक व्यक्ति की मौत हुई थी जिसे शुरुआत में लिवर सिरोसिस की सह-रुग्णता के कारण हुई मौत माना गया था.

राज्य में अभी तक निपाह फैलने की घोषणा नहीं

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने 12 सितंबर को पोस्ट कर कहा कि सरकार निपाह वायरस से हुई दो लोगों की मौत पर गंभीर है। जो लोग मृतकों के कान्टेक्ट में थे, उनके बारे में पता लगाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने कोझिकोड में अलर्ट जारी किया है। पर अभी तक राज्य में ओफिशीयल तौर पर निपाह के फैलने की अनाउंसमेंट नहीं की गई।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन