YouTuber के बेडरूम का प्राइवेट वीडियो लीक, घर में लगा है CCTV तो आप न करें ये गलती


बांद्रा : आपके घर में लगा CCTV कितना खतरनाक हो सकता है, इसका एक नया उदाहरण सामने आया है. दरअसल मामला मुंबई के बांद्रा का है, जहां एक यूट्यूबर ने अपना पर्सनल वीडियो लीक होने पर कंप्लेंट दर्ज कराई है. 21 साल के YouTuber के घर में CCTV कैमरा लगा हुआ है. किसी ने यूट्यूबर के CCTV का एक्सेस हासिल कर लिया और उसके न्यूड वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर कर दिए हैं.

इस मामले में पुलिस ने अज्ञात शख्स के खिलाफ शिकायत दर्ज कर ली है. पुलिस ने बताया कि 17 नवंबर को किसी ने गलत तरीके से पीड़ित के CCTV कैमरे का एक्सेस हासिल किया, लेकिन मामले की जानकारी 9 दिसंबर को हुई. पुलिस ने इस मामले में IPC की विभिन्न धाराओं और IT Act के तहत मामला दर्ज कर लिया है.

अपनी शिकायत में यूट्यूबर ने बताया कि उसने अपने घर के अंदर सुरक्षा के मद्देनजर CCTV कैमरा इंस्टॉल कराया था. इसमें से एक कैमरा उसने अपने बेडरूम में इंस्टॉल कराया था. 9 दिसंबर को पीड़ित के एक दोस्त ने उसे कॉल किया और बताया कि कपड़े बदलते हुए उसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

यूट्यूबर ने जब क्लिप को चेक किया तो पाया कि वो वीडियो उसके कमरे का है. इसके बाद पीड़ित को लगातार लोगों के फोन कॉल्स आने लगें. न्यूड क्लिप को किसी ने सोशल मीडिया पर शेयर किया था और वो वायरल हो गया. मामले की जांच कर रहे अधिकारी का कहना है कि ये काम किसी जानने वाले का हो सकता है. हालांकि, इसकी जांच सभी एंगल से की जा रही है.

दरअसल, CCTV को वाईफाई से कनेक्ट किया जाता है. यानी आपके घर में सिक्योरिटी के लिए लगाए गए CCTV को इंटरनेट की जरूरत होती है. ये इंटरनेट ज्यादातर मामलों में Wi-Fi की मदद से मिलता है. ऐसे में अगर किसी को आपके CCTV का एक्सेस हासिल करना होता है, तो वो Wi-Fi पर हमला करता है.

अगर आपने CCTV सिस्टम के लिए कमजोर पासवर्ड का इस्तेमाल किया है, तो हैकर्स आसानी से इसमें सेंधमारी कर सकते हैं. हो सकता है आपके जानने वाला ही कोई शख्स आपके CCTV सिस्टम में सेंधमारी कर दे.इसके अलावा होम नेटवर्क से कनेक्टेड CCTV अगर सभी सिक्योरिटी मेजर्स को फॉलो नहीं करता है, तो संभव है कि हैकर्स किसी एक खामी की मदद से आपके CCTV रिकॉर्डिंग को एक्सेस कर सकता है.अगर आपने किसी संदिग्ध लिंक पर क्लिक किया हो या किसी संदिग्ध फाइल को डाउनलोड किया हो, तो भी आप इस तरह के हादसे का शिकार हो सकते हैं. इससे आपके सिस्टम में कोई मैलवेयर इंस्टॉल करके हैकर्स ऐसा कर सकते हैं.CCTV का फिजिकल एक्सेस भी खतरनाक हो सकता है. अगर कोई आपके CCTV को आसानी से एक्सेस कर सकता है, तो उसमें छेड़छाड़ भी कर सकता है. इसकी वजह से उसके हाथ आपके CCTV की रिकॉर्डिंग भी लग सकती है.

द भारत ख़बर डॉट कॉम

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन