NOIDA : जलवायु विहार सेक्टर 21 सोसाइटी के सचिव व कार्यवाहक अध्यक्ष की मनमानी, SC/ST वर्ग के सदस्य के साथ भेदभाव के आरोप



नोएडा : देश की आज़ादी के 75 सालों के बाद भी अनुसूचित जाति वर्ग के साथ नहीं ख़त्म हो रहा है भेदभाव, दरअसल गौतमबुद्ध नगर नोएडा के सेक्टर -21 & 25 जलवायु विहार सहकारिता आवास समिति द्वारा उत्तर प्रदेश सहकारिता विभाग के अपर आवास आयुक्त श्री विनय कुमार मिश्र के अनुसूचित जाती के लिए आरक्षित सीट पर दिए आदेश की कार्यवाहक अध्यक्ष और सचिव नियम व क़ानून की खुलेआम अवहेलना कर रहे है। 



दरअसल नोएडा की इस सोसायटी में पिछले साल जुलाई 2023 में सहकारिता विभाग द्वारा चुनाव सम्पन्न कराए गए। जिसमें से 1 सीट कॉन्स्टिटुएंसी 13 अनुसूचित जाती के लिए आरक्षित थी। जिसपर किसी उम्मीदवार का नामांकन नहीं आने से ख़ाली रह गयी। नियम के मुताबिक़  इस सीट के लिए सेक्टर के ही श्री महेश कुमार ने अपना आवेदन दिया। जिसको आपसी राजनीतिक रस्साकसी में काफ़ी लम्बे समय से लटकाया जा रहा था।

लखनऊ आवास समिति ने मामले का संज्ञान लेते हुए 27 मई को महेश कुमार को तुरंत प्रभाव से सोसायटी में बतौर मेम्बर ज्वाइन करने का आदेश पारित किया। लेकिन सोसायटी के कार्यवाहक अध्यक्ष और सचिव इस आदेश के बावजूद नियम व क़ायदे ताक पर रखकर अमल करने से इंकार कर रहे है। इससे पहले भी इस सीट पर सोसायटी के अध्यक्ष और सचिव सामान्य जाति वर्ग के लोगों को लाने का नोटिफिकेशन जारी किया जिसपर राष्ट्रीय अनुसूचित आयोग ने तुरंत प्रभाव से रोक लगाते हुऐ तत्कालीन अध्यक्ष को नोटिस जारी किया था। 

लखनऊ आवास विकास समिति ने गौतमबुद्ध नगर के डीएम समेत सभी संबंधित विभागों को इस आदेश को अमल कराने का आदेश दिया है। बावजूद इसके अनुसूचित जाति वर्ग का सीधे तौर पर हक मारा जा रहा। जबकि उच्चतम न्यायालय, चुनाव आयोग, और राष्ट्रीय अनुसूचित आयोग विशेष तौर पर ऐसे मामलों में अपने अलग अलग आदेश में यह कई बार साफ़ कर चुका हैं कि किसी भी अनुसूचित जाती के लिए आरक्षित सीट पर नियम के मुताबिक़ जल्द से जल्द रिक्त सीट पर अन्य इच्छुक उम्मीदवार को नामित किया जाए। लेकिन इस आदेश के बाद सोसायटी के मौजूदा कार्यकारी अध्यक्ष एवंम सचिव श्री महेश कुमार जी को बार बार चक्कर लगवाकर इस आदेश की अवहेलना कर धज्जियाँ उड़ा रहे है।

द भारत खबर डॉट कॉम



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन