Tata Curvv EV Launch: कीमत 17.49 लाख, 585 Km रेंज, 15 मिनट में हो जाएगी चार्ज !


 

Tata Curvv EV को कंपनी ने 2 अलग-अलग बैटरी पैक के साथ कुल 5 वेरिएंट्स में पेश किया है. इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की आधिकारिक बुकिंग 12 सितंबर से शुरू हो जाएगी. फिलहाल कर्व के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश किया गया है, कंपनी 2 सितंबर को इसके पेट्रोल-डीजल वर्जन की कीमतों का भी खुलासा करेगी. तो आइये देखें कैसी है टाटा की ये नई इलेक्ट्रिक कार-

आकर्षक लुक और दमदार पावरट्रेन से लैस इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की शुरुआती कीमत 17.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है. इस एसयूवी को कुल दो बैटरी पैक के साथ पेश किया है. जिसमें ग्राहकों को 55kWh और 45kWh के दो बैटरी पैक विकल्प चुनने का मौका मिलता है. कंपनी का दावा है कि इस कार को टेक्निकली एडवांस बनाया गया है और आम भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किया गया है.


टाटा मोटर्स ने Curvv EV में 123kW की क्षमता का लिक्विड कूल्ड पर्मानेंट मैग्नेट पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है. जिसको लेकर कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी महज 8.6 सेकंड में ही 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है.

डिजाइन के मामले में, कर्व अपने पेट्रोल वर्जन जैसी ही है. इसके सामने की ओर स्लीक एलईडी हेडलाइट्स और एक बोल्ड ग्रिल दिया गया है जो इसके फ्यूचरिस्टिक अपील को बेहतर करता है. कूपे जैसा सिल्हूट इसे एक स्पोर्टी लुक देता है और अनोखे ढंग से डिजाइन किए गए 18 इंच के अलॉय व्हील इसके साइड प्रोफाइल को आकर्षक बनाते हैं. कार के पीछे की तरफ, स्लीक एलईडी टेल लाइट्स दिए हैं जो वाहन की पूरी चौड़ाई में फैली हुई है.

Curvv EV में स्टैन्डर्ड और लॉन्ग-रेंज वैरिएंट मिलता है. स्टैन्डर्ड वैरिएंट 45kWh की क्षमता के बैटरी पैक के साथ आता है जो 502km (ARAI) की रेंज देता है. दूसरी ओर, कर्व ईवी के हायर वैरिएंट में 55kWh का बड़ा बैटरी पैक दिया गया है. ARAI के अनुसार इसकी रेंज 585km है. इसके अलावा acti.ev प्लैटफॉर्म पर बेस्ड इस एसयूवी का नेक्स्ट जेनरेशन बैटरी पैक अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. DC चार्जिंग पर, सिर्फ़ 15 मिनट में 150km की दूरी तय की जा सकती है.

टाटा मोटर्स ने Curvv EV में 123kW की क्षमता का लिक्विड कूल्ड पर्मानेंट मैग्नेट पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है. जिसको लेकर कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी महज 8.6 सेकंड में ही 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है.

टाटा कर्व में कंपनी ने अपने नेक्सॉन के ही तर्ज पर कुछ उपयोगी फीचर्स से लैस किया है. इसमें व्हीकल टू व्हीकल (V2V) और व्हीकल टू लोड (V2L) फंक्शन भी दिया गया है. V2V सिस्टम की मदद से आप एक इलेक्ट्रिक कार दूसरी इलेक्ट्रिक कार को भी चार्ज कर सकते हैं. वहीं V2L की मदद से आप अपनी कार से इलेक्ट्रॉनिक अप्लाइंसेज को पावर दे सकते हैं. ये कार Arcade.ev टेक्नोलॉजी से लैस है.

टाटा ने अपने अन्य मॉडलों के ही तरह इस एसयूवी को भी सेफ बनाने की पूरी कोशिश की है. इसमें लेवल-2 एडवांस ड्राइविंग असिस्टम सिस्टम (ADAS) सिस्टम दिया गया है. इसके अलावा 6 एयरबैग (बतौर स्टैंडर्ड), 3-प्वाइंट ELR सीटबेल्ट, सीट-बेल्ट एंक प्रीटेंशनर, ISOFIX चाइल्ड सीट एंक, 360-डिग्री सराउंड व्यू कैमरा, फ्रंट पार्किंग सेंसर, स्टेबिलिटी कंट्रोल प्रोग्राम (ESP), इलेक्ट्रॉनिक पॉर्किंग ब्रेक, इमरजेंसी ब्रेकिंग, JBL सिनेमैटिक इंफोटेंमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं.

कंपनी का कहना है कि, इस इलेक्ट्रिक कार को हिमालय की गोद में बसे संदकफू जैसे दुर्गम पहाड़ी इलाकों में टेस्ट किया गया है जो तकरीबन 11,930 फीट उंचा है. टाटा मोटर्स को उम्मीद है कि ये एसयूवी क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग प्राप्त करेगी.

द भारत ख़बर डॉट कॉम

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन