अभी-अभीदुनियाबड़ी ख़बरभारत

हैदराबाद हाउस में टू प्ल्स टू बैठक, चीन की बढ़ी टेंशन

दिल्ली : चीन के साथ तनातनी के बीच आज भारत और अमेरिका के बीच हैदराबाद हाउस में टू प्लस टू बैठक हो रही है.  बैठक के दौरान संवाद में देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्थाओं को नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा कि हम उद्योगों और सेवा क्षेत्रों को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहे हैं. हमारी साझेदारी वर्तमान चुनौतियों के मद्देनजर और महत्वपूर्ण हो जाती है. हम दोनों नियम-आधारित आदेश और लोकतंत्र में विश्वास करते हैं.

वहीं, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बैठक में कहा कि पिछले दो दशकों में, हमारे द्विपक्षीय संबंध लगातार बढ़े हैं. ऐसे समय में जब नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. एक साथ क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों की बात करें तो हम एक वास्तविक अंतर बना सकते हैं.

बैठक में अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पोम्पिओ ने कहा कि आज दो महान लोकतंत्रों के करीब बढ़ने का शानदार अवसर है. इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी से सुरक्षा और स्वतंत्रता के लिए खतरों का सामना करने के लिए, आज हम चर्चा करने के लिए बहुत कुछ कर रहे हैं.

हमने विशेष रूप से पिछले वर्ष के दौरान अपनी रक्षा और सुरक्षा साझेदारी को मजबूत किया है जिसके दौरान हमने अपनी क्षेत्रीय सुरक्षा और सूचना साझाकरण को उन्नत किया है. हमारा सहयोग एक स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत के दिन और सिद्धांतों की चुनौतियों को पूरा करता है.

द भारत खबर डॉट कॉम

आपकी क्या प्रतिक्रिया है?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

परवेश चौहान

खबर बांटता हूं, डर और खौफ नहीं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button