अभी-अभीबड़ी ख़बरभारत

1 अगस्‍त से लागू होगा अनलॉक-3, नाइट कर्फ्यू खत्म, जिम खोलने की इजाजत, मेट्रो…

अनलॉक 3 में नाइट कर्फ्यू हटा दिया गया है. इसके अलावा योग संस्थानों और जिम को 5 अगस्त से खोलने की मंजूरी दी गई है.

Story Highlights
  • अनलॉक 3 की गाइडलाइंस जारी
  • अनलॉक 3 में नाइट कर्फ्यू हटा दिया गया
  • योग संस्थानों और जिम 5 अगस्त से खुलेंगे

दिल्‍ली : केंद्र सरकार ने अनलॉक 3 की गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. इसके तहत स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त तक बंद रहेंगे. अनलॉक 3 में नाइट कर्फ्यू हटा दिया गया है. इसके अलावा योग संस्थानों और जिम को 5 अगस्त से खोलने की मंजूरी दी गई है. इन जगहों पर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लोग जा सकेंगे. स्वतंत्रता दिवस के प्रोग्राम में भी लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए शामिल हो सकेंगे. वंदे भारत मिशन के तहत सीमित तरीके से यात्रियों को इंटरनेशनल हवाई यात्रा की मंजूरी दी गई है.

निम्नलिखित गतिविधियों को छोड़कर बाकी सभी गतिविधियों के लिए बाहर निकलने की अनुमति रहेगी.

– मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और इसी तरह के स्थान सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्य और अन्य बड़ी मंडलियां इन सबको खोलने के लिए हालात के मुताबिक फैसला लिया जाएगा.

– कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक लॉकडाउन को सख्ती से लागू किया जाना जारी रहेगा. कंस्ट्रक्शन गतिविधियां चलेंगी लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का पालन करना होगा.

– ये गाइडलाइंस सभी जिला कलक्टरों और राज्य सरकारों की वेबसाइट पर जारी की जाएगी.

– केंद्र सरकार देश के सभी कंटेनमेंट जोन की निगरानी करेगी. कंटेनमेंट जोन के बाहर की गतिविधियों पर राज्य सरकारों को फैसला लेना है. राज्य और संघ राज्य क्षेत्र कंटेनमेंट जोन के बाहर की कुछ गतिविधियों को प्रतिबंधित कर सकते हैं.

– किसी राज्य के अंदर और एक राज्य से दूसरे राज्य में लोगों और वस्तुओं के आने-जाने पर कोई रोक नहीं होगी. इसके लिए अलग से परमिशन या ई-परमिट लेने की भी आवश्यकता नहीं होगी. अनलॉक 3 में कोविड- 19 पर केंद्र सरकार की ओर से जारी सभी प्रोटोकॉल पूरी तरह लागू रहेंगे.

– सभी दुकानें खुली रहेंगी. लेकिन दुकानदारों को ग्राहकों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा. लोगों को आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करना होगा.

– बीमार व्यक्तियों, बुजुर्गों, बच्चों और गर्भवती महिलाओं को अपने घरों पर रहना होगा.

द भारत खबर डॉट कॉम

आपकी क्या प्रतिक्रिया है?
+1
10
+1
10
+1
11
+1
23
+1
6
+1
7
+1
40

परवेश चौहान

खबर बांटता हूं, डर और खौफ नहीं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button